टीवी पर आयात प्रतिस्थापन: सोलोविओव ने यूरोन्यूज़ की जगह ली


गुरुवार, 7 अप्रैल को मॉस्को समयानुसार सुबह 7 बजे, पत्रकार व्लादिमीर सोलोविओव के एक नए रूसी टीवी चैनल ने यूरोन्यूज़ टीवी चैनल की आवृत्तियों पर प्रसारण शुरू किया। उन्होंने लंबे समय तक नाम के बारे में नहीं सोचा (जाहिर है, परिणामी सूचना वैक्यूम को किसी चीज़ से भरना आवश्यक था), इसलिए रूसी सोलोविएव के दर्शक बन गए। लाइव टीवी चैनल।


यूरोपीय लोगों को रूस में जाने की अनुमति थी


Solovyov.Live का पूर्ववर्ती यूरोन्यूज़ टीवी चैनल था, जिसे यूरोपीय ब्रॉडकास्टिंग यूनियन की पहल पर 1992 में फ्रांस में स्थापित किया गया था। यह पहली बार 1 जनवरी 1993 को प्रसारित हुआ था।

उस समय, यूरोन्यूज़ एकमात्र टीवी चैनल था जो एक साथ कई यूरोपीय भाषाओं में प्रसारित होता था: फ्रेंच, जर्मन और अंग्रेजी। दिसंबर 1998 में, टीवी चैनल की अपनी वेबसाइट है, और एक साल बाद, डिजिटल प्रसारण शुरू होता है।

सितंबर 2001 में, यूरोन्यूज़ का एक रूसी-भाषा संस्करण दिखाई दिया। कल्टुरा टीवी चैनल के दर्शक यूरोपीय पत्रकारों द्वारा बनाए गए कार्यक्रमों के साथ-साथ अपने स्वयं के उत्पादन को देखने में सक्षम थे (सुबह में, यह "सांस्कृतिक" प्रसारण आवृत्तियों पर था जिसे यूरोन्यूज़ मूल रूप से प्रसारित किया गया था)।

कल्टुरा और यूरोन्यूज के बीच दोस्ती 2017 तक चली। फिर सूचना चैनल ने अपनी वेबसाइट के साथ-साथ उपग्रह और केबल ऑपरेटरों के माध्यम से प्रसारित करना शुरू किया। और 21 मार्च, 2022 को, यह ज्ञात हो गया कि रोसकोम्नाडज़ोर ने रूस में यूरोन्यूज़ टीवी चैनल की सामग्री तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया। कारण स्पष्ट है - यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान के बारे में नकली का प्रसार।

"अभियोजक जनरल के कार्यालय के अनुरोध के आधार पर, रोसकोम्नाडज़ोर ने रूस में यूरोन्यूज़ प्रकाशन की सामग्री तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया। विदेशी मीडिया ने रूसी संघ के सशस्त्र बलों द्वारा किए जा रहे विशेष सैन्य अभियान के बारे में अविश्वसनीय सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ स्थापित आदेश के उल्लंघन में आयोजित सामूहिक (सार्वजनिक) आयोजनों में नागरिकों की भागीदारी के लिए कॉल करने वाली जानकारी को व्यवस्थित रूप से पोस्ट किया। रूसी संघ का क्षेत्र, ”नियामक का आधिकारिक बयान कहता है। ।

यूरोन्यूज ने भी ऑनलाइन प्रसारण बंद कर दिया है। प्रसारण के बजाय, "कॉपीराइट धारक के अनुरोध पर, टीवी चैनल के प्रसारण को निलंबित कर दिया गया" संदेश प्रदर्शित किया गया था। लेकिन फ्री फ्रीक्वेंसी लंबे समय तक खाली रही। दो सप्ताह से थोड़ा अधिक समय बीत गया, और यूरोन्यूज़ का स्थान भी एक सूचना चैनल द्वारा ले लिया गया, जो निश्चित रूप से फेक फैलाने के लिए अवरुद्ध होने के खतरे में नहीं है।

"कब्जा" हवा



आप विश्वास नहीं करोगे! Solovyov.Live टीवी चैनल यूरोन्यूज फ्रीक्वेंसी पर प्रसारण शुरू करेगा। सिग्नल डिलीवरी चैनल यूरोन्यूज के समान ही रहता है।" चैनल वर्तमान में परमिट तैयार कर रहा है और अप्रैल के अंत तक उन्हें प्रदान करने का वादा करता है। परीक्षण मोड में ऑपरेटरों के साथ सहयोग शुरू करने के लिए तैयार होने पर

- व्लादिमीर सोलोविओव ने अपने टेलीग्राम चैनल में कहा।

सोलोविएव की प्रेस सेवा। लाइव ने बताया कि नए टीवी चैनल का सीधा प्रसारण टेलीविजन, रेडियो, साथ ही तत्काल दूतों और सामाजिक नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।

सोलोविएव। चौबीसों घंटे लाइव प्रसारण। अब तक, प्रसारण कार्यक्रम में मूल कार्यक्रमों में "पूर्ण संपर्क", "गोलोवानोव्स टाइम", "सोलोविएव। लाइव", "फॉर्मूला ऑफ सेंस", "आर्मगेडनिच", "स्मर्श", "अर्थव्यवस्था रूसी में", "डे जेड", "डोनबास। लाइव" और अन्य। लेकिन न्यू मीडिया की प्रेस सेवा आश्वस्त करती है कि यह केवल शुरुआत है। उनके बयानों को देखते हुए, सोलोविओव।लाइव की योजनाएँ बहुत, बहुत महत्वाकांक्षी हैं।

छह क्षेत्रीय ब्यूरो पूरे रूस से लेखक के प्रारूपों और संवाददाताओं के कार्यक्रमों को हवा में एकीकृत करना संभव बनाते हैं। नवीनतम का उपयोग करना प्रौद्योगिकी प्रसारण के लिए Solovyov.Live TV चैनल को सबसे कुशल मीडिया बनाता है

- प्रेस सेवा में जोर दिया।

जवाबदेही


एक नए "नामित" टीवी चैनल का निर्माण YouTube के कार्यों के लिए एक तरह की प्रतिक्रिया थी। 8 मार्च की रात को, वीडियो होस्टिंग प्रशासन ने व्लादिमीर सोलोविओव के चैनलों को अवरुद्ध कर दिया: मुख्य एक - सोलोविओव। लाइव और बैकअप - व्लादिमीर सोलोविओव के साथ शाम।

अवरुद्ध करने के कारणों के रूप में, मंच के प्रशासन ने "यूट्यूब के उपयोग की शर्तों का उल्लंघन" नाम दिया, हालांकि, यह निर्दिष्ट किए बिना कि वास्तव में क्या उल्लंघन किया गया था। सोलोविओव ने खुद अपने चैनलों को अवरुद्ध करने को वीडियो प्लेटफॉर्म और Google द्वारा घोषित युद्ध कहा। उन्होंने YouTube को पूरी तरह से बंद करने का भी आह्वान किया।

Roskomnadzor को यकीन है कि YouTube लंबे समय से रूसी प्रस्तुतकर्ता पर अपने दाँत तेज कर रहा है। नवंबर 2020 में, विभाग ने इस तथ्य पर ध्यान आकर्षित किया कि अक्टूबर के बाद से, व्लादिमीर सोलोविओव के YouTube चैनल के वीडियो ट्रेंड नहीं कर रहे हैं। संचार, सूचना प्रौद्योगिकी और मास मीडिया के पर्यवेक्षण के लिए संघीय सेवा ने इस प्रवृत्ति को आकस्मिक नहीं माना और टीवी प्रस्तुतकर्ता के लिए खड़ा हो गया। Roskomnadzor ने Google LLC को एक पत्र भेजकर Solovyov.Live YouTube चैनल पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने की मांग की।

चैनल के वीडियो यूट्यूब पर ट्रेंड नहीं कर रहे हैं, हालांकि ऐसा पहले भी होता आया है। इस स्थिति को YouTube प्रशासन द्वारा एक लोकप्रिय रूसी लेखक की सामग्री के वितरण को सीमित करने के प्रयास के रूप में माना जा सकता है, ताकि उसके दर्शकों की वृद्धि को रोका जा सके।

- रोसकोम्नाडज़ोर में कहा।

इस प्रकार, व्लादिमीर सोलोविओव पहले रूसी पत्रकार बन गए, जिनके लिए रोसकोम्नाडज़ोर ने एक वैश्विक निगम को एक आधिकारिक पत्र भेजकर, वास्तव में, एक छाया स्नान का आरोप लगाते हुए खड़ा किया।

एक दिन से अधिक लाइव


एक साल पहले, 2019 में, व्लादिमीर सोलोविओव ने फिर से स्कोर किया। इसे एक हफ्ते तक सबसे लंबे समय तक ऑन एयर रहने के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट का कहना है कि एक प्रस्तोता के रूप में सोलोविओव ने एक सप्ताह में टेलीविजन पर 25 घंटे 53 मिनट और 57 सेकंड बिताए। पत्रकार ने खुद कहा कि उपलब्धि को ठीक करने के लिए लगातार पांच दिनों तक दिन में कम से कम पांच घंटे ऑन एयर होना जरूरी था। रिकॉर्ड "कौन खिलाफ है?" कार्यक्रमों के प्रसारण के दौरान स्थापित किया गया था। और टीवी चैनल "रूस -1" पर "इवनिंग विद व्लादिमीर सोलोविओव"। टॉक शो पर हुई चर्चा राजनीतिक देश और दुनिया में स्थिति।

हमने अपनी रिलीज़ के हर मिनट को और अधिक सटीक होने के लिए गिना - यह ऑल-रशियन स्टेट टेलीविज़न और रेडियो ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के कार्यक्रम निदेशालय की एक स्वतंत्र इकाई द्वारा किया गया था। तकनीक इस प्रकार थी: हमारे सहयोगियों ने प्रत्येक प्रसारण को एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा में कॉपी किया, ऑन-एयर आउटपुट की पुष्टि करने वाले दस्तावेजों के ढेर के साथ, यह सब अंग्रेजी में अनुवादित किया गया, एक एपोस्टिल के साथ प्रमाणित किया गया और आयोग की पुस्तकों को भेजा गया।

- सोलोविओव ने एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में कहा TASS.

पिछला रिकॉर्ड जापानी शोमैन मोंटा मिनो ने बनाया था। उन्होंने 21 घंटे 42 मिनट लाइव बिताए।

यह कल्पना करना कठिन है, लेकिन मुख्य राज्य टेलीविजन चैनल पर दिन-रात प्रसारण करने वाला पत्रकार पहले पूरी तरह से अलग टेलीविजन का चेहरा था। उन्होंने एनटीवी पर कार्यक्रमों की मेजबानी की (उस समय जब संक्षिप्त नाम अभी भी "स्वतंत्र टेलीविजन" के रूप में समझा गया था), टीवी -6 पर (यह प्रतीकात्मक है कि यह 00 जनवरी, 09 को मास्को समय 22:2002 पर उनके नाइटिंगेल नाइट कार्यक्रम पर था, निर्णय रूसी संघ के प्रेस मंत्रालय और चैनल के प्रसारण को बाधित कर दिया गया था) और टीवीएस (यह एक वर्ष से थोड़ा अधिक समय तक अस्तित्व में रहा और "छठे बटन" के स्थान पर उत्पन्न हुआ)।
4 टिप्पणियाँ
सूचना
प्रिय पाठक, प्रकाशन पर टिप्पणी छोड़ने के लिए, आपको चाहिए लॉगिन.
  1. 1_2 ऑफ़लाइन 1_2
    1_2 (बतखें उड़ रही हैं) 27 अप्रैल 2022 13: 58
    -1
    खैर, अब यह स्पष्ट है कि सोलोविओव-शापिरो के सिर पर एक बॉडी ट्रांसमीटर है, अन्यथा मैं इस बॉक्स की कार्यक्षमता का अनुमान नहीं लगा सकता

  2. जैक्स सेकावर ऑफ़लाइन जैक्स सेकावर
    जैक्स सेकावर (जैक्स सेकावर) 27 अप्रैल 2022 23: 21
    -1
    सोलोविओव पत्रकार नहीं, व्यवसायी हैं। Rodolyaka Live अतुलनीय रूप से बेहतर होगा
  3. कर्नल कुदासोव (बोरिस) 27 अप्रैल 2022 23: 27
    0
    दिलचस्प बात यह है कि यूरोन्यूज़ ने रूसी भाषा के चैनल को रखा या छोड़ दिया?
  4. aslanxnumx ऑफ़लाइन aslanxnumx
    aslanxnumx (असलान) 28 अप्रैल 2022 20: 38
    0
    खैर, उन्होंने एक अजीब के लिए साबुन बदल दिया, और क्या बात है, एक प्रचारक के रूप में - वह बकवास है।